अखरोट के फायदे और नुकसान

hello

0
174
अखरोट के फायदे और नुकसान

अखरोट क्या है?

अखरोट एक नट है। इसे नट्स की श्रेणी में सबसे ऊपर रखा गया है, क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसके पेड़ का वैज्ञानिक नाम जुगलस जीनस है। अखरोट जिसे अंग्रेजी में Walnut भी कहते हैं। अखरोट के फल में एक ही बीज होता है, जो स्वादिष्ट और कुरकुरे होते हैं। इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों में किया जाता है, मुख्य रूप से केक, कुकीज और एनर्जी बार। अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, कॉपर, मैंगनीज, मोलिब्डेनम और बायोटिन होता है। अखरोट में कामोत्तेजक गुण भी होते हैं। ऐतिहासिक रूप से, अखरोट का तेल पेट का दर्द, आंतों को शांत करने और दस्त और बवासीर से राहत देने के लिए निर्धारित किया गया है। आगे के लोक उपयोगों में रिकेट्स, शीतदंश और ग्रंथियों की गड़बड़ी का इलाज शामिल है। यह एक कसैले, दृढ टॉनिक और कीटाणुनाशक के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं। इससे कई तरह की समस्याओं को दूर रखा जा सकता है। जिसके बारे में हम बाद में विस्तार से बताएंगे। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना है कि अखरोट कोई दवा नहीं है, जिसका इस्तेमाल किसी भी बीमारी को ठीक करने के लिए किया जा सकता है। इसलिए गंभीर बीमारी होने पर डॉक्टर से इलाज कराना जरूरी होता है।

अखरोट के फायदे

सर्दियों में कई ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से न सिर्फ आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है बल्कि इससे आपका डाइजेशन सिस्टम भी ठीक रहता है. अखरोट के बहुत सारे फायदे होते है. आईये जानते है इसके बारे में-

1 हृदय स्वास्थ्य के लिए

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार अखरोट खाने के फायदे दिल को स्वस्थ रखने में मददगार साबित हो सकते हैं। अखरोट में अल्फा लिनोलेनिक एसिड (ALA) होता है, जो ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक रूप है। यह रक्त धमनियों में वसा के संचय को रोकता है। इसमें पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (PUFA) भी होता है, जो हृदय प्रणाली के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है उनके लिए भी अखरोट फायदेमंद होता है। यहां बता दें कि पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के निर्माण में मदद करता है, जिससे हृदय रोगों को रोका जा सकता है।

2 दिमाग के लिए

अखरोट के औषधीय गुणों को लेकर एक शोध किया गया। इस शोध के अनुसार अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिसका मस्तिष्क की कार्यप्रणाली पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है। साथ ही पॉलीअनसेचुरेटेड फैट याददाश्त बढ़ाने और डिप्रेशन को कम करने में मदद करता है। अभी के लिए, इस विषय पर और अधिक शोध की आवश्यकता है ताकि यह स्पष्ट हो सके कि ओमेगा -3 फैटी एसिड मस्तिष्क के कार्य को कैसे प्रभावित करता है।

3 कैंसर के लिए

अखरोट कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को दूर रखने में फायदेमंद साबित हो सकता है। एक मेडिकल रिसर्च के मुताबिक अखरोट में पॉलीफेनॉल्स पाए जाते हैं, जो कैंसर के खतरे को कम करते हैं। अपने एंटीकैंसर प्रभाव के कारण, यह कैंसर के ट्यूमर को बढ़ने से रोक सकता है। यह जानकारी एनसीबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध एक शोध पत्र में दी गई है। वहीं अगर कोई कैंसर से पीड़ित है तो उसे डॉक्टर से उचित इलाज करवाना चाहिए। केवल घरेलू उपचार से कैंसर का इलाज संभव नहीं है।

4 हड्डियों के लिए

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी अखरोट का सेवन किया जा सकता है। दरअसल, अल्फा लिनोलेनिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं और जिन खाद्य पदार्थों में यह एसिड होता है उनमें अखरोट शामिल हैं। इसके अलावा अखरोट में कैल्शियम और फॉस्फोरस भी पाया जाता है, जो हड्डियों में ऑस्टियोपोरोसिस को रोकता है, साथ ही कॉपर बोन मिनरल डेंसिटी को बनाए रखता है। कहा जा सकता है कि अखरोट खाने के फायदे में हड्डियों को स्वस्थ रखना भी शामिल है।

5 वजन कम करने के लिए

यह एक दिलचस्प तथ्य है कि वसा और कैलोरी से भरपूर होने के बावजूद अखरोट वजन घटाने में मदद कर सकता है। अखरोट भूख को नियंत्रित करता है। फाइबर से भरपूर होने के कारण यह फैट कम करने में मददगार हो सकता है। इसलिए अखरोट का सेवन वजन कम करने में भी फायदेमंद साबित हो सकता है। एक वैज्ञानिक अध्ययन का निष्कर्ष बताता है कि अखरोट का सेवन वजन घटाने में मदद कर सकता है। इस तथ्य की पुष्टि एनसीबीआई की साइट पर उपलब्ध शोध पत्र से होती है। फिलहाल इस पर और शोध की जरूरत है।

6 गर्भावस्था

एक वैज्ञानिक शोध से पता चलता है कि गर्भावस्था के दौरान अखरोट का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। इस शोध के अनुसार अखरोट, विटामिन-ए, ई और बी-कॉम्प्लेक्स में पाए जाने वाले फैटी एसिड बच्चे के मानसिक विकास में मदद कर सकते हैं। साथ ही आयरन और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो एनीमिया से बचाता है। इसके अलावा, अखरोट फेनोलिक यौगिकों से भरपूर होते हैं, जो स्वास्थ्य पर लाभकारी प्रभाव डाल सकते हैं। इसमें एंटीकॉन्वेलसेंट, न्यूरोप्रोटेक्टिव और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। अखरोट प्रोटीन, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (PUFA) और टोकोफेरोल से भी भरपूर होते हैं।

7 निम्न रक्तचाप के लिए

उच्च रक्तचाप से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में जरूरी है कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर रखा जाए। इसके लिए अखरोट का सेवन एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। एक शोध के अनुसार अखरोट का सेवन उच्च रक्तचाप को कम करने का काम कर सकता है, जो दिल से जुड़े जोखिम को दूर रखने में मदद कर सकता है। रक्तचाप को नियंत्रित करने वाले पोषक तत्वों के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए फिलहाल इस पर और शोध की जरूरत है।

8 प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए

एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली होने से कई बीमारियों को दूर रखने में मदद मिल सकती है। इसे मजबूत करने में अखरोट के गुण मददगार साबित हो सकते हैं। दरअसल, अखरोट में मौजूद प्रोटीन में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी इफेक्ट होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकता है।

9 बेहतर नींद और तनाव दूर करने के लिए

अखरोट के सेवन से तनाव और नींद की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। दरअसल, अखरोट विटामिन-बी6, ट्रिप्टोफैन, प्रोटीन और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो तनाव को दूर करने का काम कर सकता है। साथ ही इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड मूड को बेहतर करने का काम कर सकता है, जिससे अच्छी नींद आ सकती है। अखरोट ओमेगा 3 आवश्यक फैटी एसिड और यूरिडीन का एक प्रमुख स्रोत है। ओमेगा 3 फैटी एसिड और यूरिडीन की उपस्थिति के कारण अखरोट में प्राकृतिक अवसादरोधी प्रभाव होते हैं।

10 मधुमेह

डायबिटीज जैसी समस्या में अखरोट का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। एनसीबीआई द्वारा प्रकाशित एक वैज्ञानिक शोध में कहा गया है कि अखरोट का सेवन मधुमेह की रोकथाम में सहायक हो सकता है। वहीं, इस संबंध में बीजिंग के एक विश्वविद्यालय द्वारा किए गए शोध से पता चलता है कि अखरोट के पेड़ों और पत्तियों में मधुमेह विरोधी प्रभाव पाए जाते हैं। इस प्रभाव के कारण, यह रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को कम करने का काम कर सकता है। इससे मधुमेह की समस्या से निजात मिल सकती है। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि एक्रोड खाने के फायदों में मधुमेह की समस्या को दूर रखना भी शामिल है।

11 मिर्गी की रोकथाम

अखरोट खाने के फायदे मिर्गी की समस्या को दूर रखने में भी हो सकते हैं। वास्तव में, मुक्त कणों के अधिक उत्पादन से मिर्गी और तंत्रिका संबंधी विकारों का खतरा बढ़ जाता है। इस समस्या को कम करने के लिए एंटीकॉन्वेलसेंट दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है। यह दवा मिर्गी के दौरे को कम कर सकती है। वहीं, एनसीबीआई की वेबसाइट पर मौजूद शोध पत्र के मुताबिक अखरोट में एंटीकॉन्वेलसेंट इफेक्ट पाया जाता है। इस प्रभाव के कारण, अखरोट मिर्गी के खिलाफ एक न्यूरोप्रोटेक्टिव यौगिक के रूप में काम कर सकता है। इस तरह मिर्गी की समस्या से बचा जा सकता है। वहीं अगर किसी को मिर्गी की समस्या है तो इसके लक्षणों को कुछ हद तक कम किया जा सकता है।

12 विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सीडेंट

कई समस्याओं के समाधान में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव दिखाया गया है। वहीं, एक वैज्ञानिक शोध में पाया गया है कि अखरोट में ये दोनों प्रभाव पाए जाते हैं, जो सूजन (सूजन) और ऑक्सीडेटिव तनाव की समस्या से बचाव का काम कर सकते हैं। ऑक्सीडेटिव तनाव से कैंसर, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, पार्किंसंस और अल्जाइमर जैसी घातक समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए इससे बचने का एक बेहतर विकल्प अखरोट का सेवन हो सकता है।

13 स्वस्थ आंत

एक शोध के अनुसार, 8 सप्ताह तक रोजाना 43 ग्राम अखरोट का सेवन करने से स्वस्थ व्यक्ति में प्रोबायोटिक्स और ब्यूटिरिक एसिड का उत्पादन बढ़ जाता है, जो अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है। यह आंतों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। इस बात की पुष्टि एनसीबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध शोध पत्र में भी हुई है। फाइबर से भरपूर होने के कारण यह कब्ज को भी रोक सकता है। साथ ही इसमें राइबोफ्लेविन यानी विटामिन-बी2 होता है, जो पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद हो सकता है।

14 पित्त पथरी

अखरोट का सेवन पित्त पथरी के इलाज में मददगार हो सकता है। दरअसल, एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक वैज्ञानिक अध्ययन के मुताबिक अखरोट समेत कुछ नट्स में अनसैचुरेटेड फैटी एसिड, फाइबर और मिनरल्स पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व पित्त की पथरी से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि अखरोट के फायदे पित्त पथरी से छुटकारा पाने में हो सकते हैं। ध्यान रखें कि अखरोट केवल मदद कर सकता है, और इसे पित्त पथरी के इलाज के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए।

15 एंटीएजिंग

बढ़ती उम्र के असर को तेजी से बढ़ने से रोकने के लिए अखरोट का सेवन मददगार साबित हो सकता है। इस संबंध में प्रकाशित एक शोध पत्र में कहा गया है कि अखरोट में विटामिन-ई होता है, जो त्वचा में नमी बनाए रखता है और रूखापन दूर करता है। इसलिए, इसका उपयोग त्वचा के सौंदर्य प्रसाधनों में किया जाता है। इस शोध पत्र में अखरोट के तेल में मौजूद एंटी-एजिंग प्रभाव का भी जिक्र किया गया था। ऐसे में कहा जा सकता है कि अखरोट बढ़ती उम्र के असर को कम करने का काम कर सकता है।

16 बालों के लिए

बालों के लिए अखरोट के फायदे हो सकते हैं। इसमें कई तरह के पोषक तत्व (बायोटिन) पाए जाते हैं, जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। बालों के लिए अखरोट खाने के फायदों के बारे में फिलहाल और शोध की जरूरत है।

अखरोट के दुष्प्रभाव

ये कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं लेकिन अखरोट हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। अखरोट हमारे शरीर को कई तरह से प्रभावित कर सकता है। इनमें से कुछ दुष्प्रभाव आम हैं, जबकि अन्य को चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

  • व्यापक अध्ययनों से पता चला है कि अखरोट के सेवन से इसकी उच्च ऊर्जा सामग्री के कारण वजन बढ़ सकता है।
  • कुछ लोगों को अखरोट से एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है।
  • अधिक अखरोट खाने से त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।
  • इसे अधिक मात्रा में खाने से दस्त और सूजन जैसी समस्या हो सकती है।
  • अखरोट त्वचा पर रैशेज का खतरा भी बढ़ा सकता है। इसके छिलके में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिससे त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ सकते हैं।
  • अखरोट के सेवन से कई तरह की पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।
  • जो लोग अखरोट से एलर्जी से पीड़ित हैं उन्हें भी कुछ गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
  • इन लोगों को गले, जीभ और यहां तक ​​कि फेफड़ों में भी सूजन का अनुभव हो सकता है।
  • ये लक्षण सांस लेने में कठिनाई पैदा करते हैं और यहां तक ​​कि मृत्यु का कारण भी बन सकते हैं। इस परिदृश्य में शीघ्र चिकित्सा ध्यान देना महत्वपूर्ण है।
  • अधिक अखरोट खाने से भी मतली हो सकती है। इसका कारण इसमें मौजूद हिस्टामाइन की अधिक मात्रा है।
  • गर्भवती महिलाओं को भी अखरोट से दूर रहना चाहिए।

इस लेख में आप समझ ही गए होंगे कि यदि अखरोट का सेवन संतुलित मात्रा में किया जाए तो यह चमत्कारी लाभ करता है। हमें उम्मीद है कि यहां दी गई जानकारी आपके लिए भी उपयोगी होगी और आप अखरोट खाने के फायदों का लाभ उठा पाएंगे। अगर आपने अभी तक अखरोट का सेवन शुरू नहीं किया है तो आज से ही इसे अपनी डाइट में शामिल कर लें। आप इस लेख को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ भी शेयर कर सकते हैं, ताकि वे भी अखरोट के फायदे जान सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here