जानिए एलोवेरा के फायदे और नुकसान के बारे में

0
263
जानिए एलोवेरा के फायदे और नुकसान के बारे में

एलोवेरा के फायदे और नुकसान

एलोवेरा एक औषधि के रूप में जाना जाता है, जिसका प्रयोग सौंदर्य प्रसाधनों के रूप में सबसे अधिक किया जाता है। एलोवेरा के कई फायदे हैं। एलोवेरा में मिनरल्स और विटामिन-ई, विटामिन सी, विटामिन बी1, बी2, बी3, बी6, बी12 और फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह न सिर्फ आपकी त्वचा को निखारने का काम करता है बल्कि आपको पेट से जुड़ी कई बीमारियों से भी निजात दिलाता है। एलोवेरा का इस्तेमाल कई बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए भी किया जाता है। एलोवेरा में आयुर्वेदिक औषधीय गुण होते हैं, जो रोगों को दूर करने में मदद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जहां एलोवेरा के इतने फायदे हैं, वहीं कई नुकसान भी हैं। मार्चे एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक अगर एलोवेरा का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो एलोवेरा कई बीमारियों से निजात दिला सकता है। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा पर भी असर पड़ सकता है। आइए जानते हैं एलोवेरा के फायदे और नुकसान के बारे में।

एलोवेराक्याहै?

एलोवेरा एक रसीला पौधा है, यह पौधा अपने औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है। इसकी पत्तियों में पानी जमा होता है, जो गाढ़ा और मांसल होता है। इस पौधे की लंबाई साठ से एक सौ सेंटीमीटर तक होती है। इसकी पत्तियाँ दो पदार्थ उत्पन्न करती हैं – जेल, जो कई अन्य पोषक तत्वों के साथ मिश्रित होता है, और रस, जिसे एलो लेटेक्स भी कहा जाता है। एलोवेरा जेल व्यापक रूप से सनबर्न को ठीक करने और घावों को ठीक करने के लिए जाना जाता है। जेल आमतौर पर अपने कच्चे रूप में और सीधे प्रभावित त्वचा पर लगाया जाता है। एलोवेरा जेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है, सनबर्न, कीड़े के काटने, चकत्ते, कटने और घावों में मदद करता है। यह एंटीफंगल, जीवाणुरोधी है और कोशिकाओं के पुनर्जनन में मदद करता है। एलोवेरा लेटेक्स का उपयोग प्राकृतिक रूप से अवसाद, कब्ज, अस्थमा और मधुमेह के इलाज के लिए किया जाता है। एलोवेरा में कई विटामिन और खनिज होते हैं जो सभी शरीर प्रणालियों के समुचित विकास और कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

एलोवेराकेअन्यभाषाओंमेंनाम

एलोवेरा को अन्य भाषाओं में अलग-अलग नामों से जाना जाता है, जिन्हें मैंने निम्नलिखित में से कुछ नाम दिए हैं

  • अंग्रेजी – अंग्रेजी में इसे एलो वेरा और कॉमन एलो वेरा कहते हैं।
  • हिन्दी – एलोवेरा को हिन्दी में घिकुआंर घिग्वार या ग्वार पाठा कहते हैं।
  • मराठी – मराठी भाषा में एलोवेरा को कोरा फट्टा के नाम से जाना जाता है।
  • पंजाबी – पंजाब में एलोवेरा को कुरवा के नाम से जाना जाता है।
  • तेलुगु – तेलुगु में एलोवेरा को कल बंद के नाम से जाना जाता है।
  • गुजराती – गुजराती में एलोवेरा को कुवार और कड़वा कुंवर कहा जाता है।
  • संस्कृत – संस्कृत में एलोवेरा को घृतकुमारी और कुमारी के नाम से जाना जाता है।
  • बंगाली – बंगाली में एलोवेरा को घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है।

एलोवेरा के फायदे

  1. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है: एलोवेरा के रस में बीटा सिटोस्टेरॉल नामक यौगिक होता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है।
  2. प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है: एलोवेरा में मौजूद ब्रैडीक्नास प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है और संक्रमण को मारता है। एलोवेरा में जिंक भी होता है, जो हमें बीमारियों को दूर करने, बैक्टीरिया को मारने और हमारी कोशिका झिल्ली के कार्य की रक्षा करने में मदद करता है।
  3. तनाव कम करता है: एलोवेरा को एडाप्टोजेन माना जाता है। एलोवेरा जूस न सिर्फ मानसिक तनाव को दूर करता है बल्कि शारीरिक तनाव से निपटने में भी मदद कर सकता है।
  4.  यह मधुमेह के उपचार में मदद करता है: एलोवेरा रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है। इसमें ग्लूकोमान्स होता है जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है।
  5. मुंह के छालों को ठीक करता है: अगर इसे मुंह के छालों पर दिन में कई बार लगाया जाए तो यह उपचार प्रक्रिया को तेज करने में मदद करता है।
  1. एंटीसेप्टिक के रूप में काम करता है: यह आपके पाचन तंत्र को साफ करने में मदद करता है। यह रक्त को शुद्ध करने में भी मदद करता है।
  2. रक्त प्रवाह में सुधार: एलोवेरा आपकी केशिकाओं के आकार को बढ़ाने में मदद कर सकता है जो आपके शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार कर सकता है।
  3. खांसीजुकाम में फायदेमंद है एलोवेराखांसी-जुकाम में एलोवेरा काफी असरदार तरीके से काम करता है। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि खांसी और जुकाम में एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें। सबसे पहले आपको एलोवेरा के पौधे का रस निकालना है। इसके बाद एलोवेरा के रस में सेंधा नमक मिलाकर राख बना लें और 5-5 ग्राम सूखे अंगूरों के साथ सुबह-शाम सेवन करने से सर्दी-जुकाम में जल्दी आराम मिलता है।
  4. सिर दर्द में फायदेमंदहमने आयुर्वेदिक डॉक्टरों से सुना है कि अगर सिरदर्द के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाए तो यह बहुत फायदेमंद हो सकता है। इस तरह करना होता है इस्तेमाल- सबसे पहले आपको एलोवेरा जेल लेना है और उसमें थोड़ी मात्रा में बरबेरी पाउडर मिलाकर गर्म करना है और दर्द वाली जगह पर लगाना है, आपको जल्द ही आराम मिलेगा।
  5. कब्ज में फायदेमंदएलोवेरा पेट से जुड़े कई विकारों को दूर करता है, लेकिन कब्ज से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें, इसकी जानकारी आपको होनी चाहिए। एलोवेरा जेल पीने से कब्ज से राहत मिल सकती है।
  6. मुंहासों के लिए फायदेमंदअगर आप भी मुंहासों से परेशान हैं तो एलोवेरा जेल और पपीते के पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगा ले, जिससे आपको जल्द ही मुंहासों से छुटकारा मिल जायेगा.
  7. त्वचा की सूजन में फायदेमंदअगर आपकी त्वचा पर सूजन या दर्द है तो आप एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से इससे छुटकारा पा सकते हैं। इसलिए एलोवेरा त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।
  8. त्वचा की जलन और छीलने में फायदेमंद: अगर आपकी त्वचा में जलन है तो आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल का इस्तेमाल रात में यानि सोने से पहले पानी से चेहरा धो लें और एलोवेरा जेल लगाने के बाद उस पर नारियल का तेल लगाएं। इसे रात भर लगा रहने दें और सुबह पानी से अच्छी तरह धो लें, इस प्रक्रिया को तब तक करें जब तक जलन ठीक न हो जाए।
  9. खुजली वाली त्वचा और रैशेज के लिए फायदेमंदएलोवेरा को ठंडक पहुंचाने के लिए काफी असरदार औषधि माना जाता है इसलिए एलोवेरा जेल लगाने से आप खुजली और रैशेज से राहत पा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here